क्राइम खुलासा न्यूज़ में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9919321023 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें

Crime khulasha news

Hind Today24,Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Crime Khulasa news

पुलिस अधीक्षक बहराइच श्रीमती वृन्दा शुक्ला द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में किया गया अपराध गोष्ठी का आयोजन

1 min read

Advertisement

*प्रेस नोट*
*दिनांक 04.02.2024*

*पुलिस अधीक्षक बहराइच श्रीमती वृन्दा शुक्ला द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में किया गया अपराध गोष्ठी का आयोजन।*

पुलिस अधीक्षक बहराइच श्रीमती वृन्दा शुक्ला द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया तथा गोष्ठी के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ0 पवित्र मोहन त्रिपाठी, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त प्रभारी निरीक्षक इत्यादि उपस्थित रहे। महोदय द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

👉आईजीआरएस व संबंधित प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण हेतु तथा जांच की गुणवत्ता को बढ़ाने और जनपदवासियों के असंतुष्ट फीडबैक को कम करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

👉 आईजीआरएस सेल प्रभारी को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन के 03 असंतुष्ट प्रकरणों की आख्या पुलिस अधीक्षक महोदय के समक्ष रखी जाए ताकि असंतुष्टता के कारणों पर गहन समीक्षा कर उसका निवारण किया जा सके।

👉 112 प्रभारी को समुचित निर्देश देकर स्थान पर पर्व 112 की लोकेशन लेने व किसी इवेंट के आने पर तत्काल अभिलंब घटनास्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया गया तथा सभी थानाध्यक्षों को भी बताया गया कि अपने थानाक्षेत्र में नियमित रूप से क्रियाशील 112 के वाहनों पर सादे वस्त्रों में ड्यूटी लगाकर उनकी लोकेशन पर निगरानी रखें।

👉 जनशिकायतों के प्रभावी निस्तारण हेतु समस्त थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कड़ी हिदायत दी गई की कम से कम शिकायतकर्ताओं को दूरस्थ स्थान से जनपद मुख्यालय आने की आवश्यकता पड़नी चाहिए यदि थानाध्यक्ष किसी कारणवश थाना छोड़कर दिन के समय बाहर जा रहे हैं तो नाम से किसी जनशिकायत अधिकारी की नियुक्ति शिफ्टवार की जानी चाहिए जोकि थाने पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का निवारण कर सके।

👉NBW का समय से शतप्रतिशत तामिला कराने हेतु सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए व साप्ताहिक रूप से इसकी समीक्षा की जाए तथा जो भी थानाध्यक्ष 50% से कम तामिला करेगा उसके विरुद्ध स्वतः दंडात्मक कार्यवाही की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

👉 साथ ही अपराध गोष्ठी में पुलिस मुख्यालय द्वारा नव संचालित क्राइम एनालिटिक्स पोर्टल का प्रस्तुतीकरण व प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमें थानाध्यक्षों को बताया गया कि वह किस प्रकार अपने थानाक्षेत्र में होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों की गूगल मैप पर प्लानिंग करके उनका एक पैटर्न समझ सकते हैं तथा उसी के अनुसार उस पर रोकथाम हेतु अपनी रणनीति बना सकते हैं तथा सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया वह वापस जाकर अपने-अपने थानों में होने वाले मुख्य अपराधों के संबंध में क्राइम एनालिटिक्स पोर्टल से अपराध के ट्रेंड की जांच कर उसके संबंध में समयवार रणनीति तैयार कर अमल में लाएं।

👉 बड़ी संख्या में विवेचनाएं जनपद में लंबित होने के दृष्टिगत दिनांक 30.01.2024 से विवेचना निस्तारण का विशेष अभियान चलाया गया है जिसके संबंध में पुनः निर्देश दिए गए तथा सभी थानाध्यक्षों की जवाबदेही तय करने हेतु इसकी प्रतिदिन प्रगति की समीक्षा पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा की जाएगी।

👉सभी थानों में लंबित चोरी के प्रकरणों को गंभीरतापूर्वक लेकर उनके खुलासा करने हेतु निर्देश दिए गए मुख्य चोरी के प्रकरणों पर चर्चा की गई तथा अब तक की प्रगति के संबंध में थानाध्यक्ष से पूछताछ तथा जल्द से जल्द रिकवरी करने के संबंध में निर्देश दिए गए।

👉पुरस्कार घोषित इनामी अपराधियों पर विशेष टीम का गठन कर समयबद्ध रूप से उनकी गिरफ्तारी करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

👉किसी भी निरोधात्मक कार्यवाही में किसी बेगुनाह को भेजने के विरुद्ध भी शख्त निर्देश दिए गए साथ ही आर्म्स एक्ट व एनडीपीएस एक्ट आदि का दुरुपयोग न करने के संबंध में थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया।

👉अधिकांश थानों की निरोधात्मक करवाई पिछले वर्ष के सापेक्ष कम पाई गई जिसके संबंध में कड़ी हिदायत दी गयी कि सभी थाने आगामी चुनाव के दृष्टिगत अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक निरोधात्मक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें ताकि अपराध तथा अराजकता पर प्रभावी अंकुश लग सके।

👉महिला संबंधी अपराधों में विशेष सतर्कता तथा संवेदनशीलता बरतने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। पीड़िता की व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुसार आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए गए। रेप के प्रकरणों में पुनः पीड़िता द्वारा आके डराने धमकाने तथा दबाव बनाने के आरोपों को गंभीरता पूर्वक लेकर अभियुक्त पक्ष को नियंत्रित करने हेतु कड़े निर्देश दिए गए।

👉 सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पढ़ने वाले उलझे हुए तथा गंभीर प्रवृत्ति के जमीनी विवाद चिन्हित कर ले जिनमें समयबद्ध रूप से राजस्व के साथ टीम गठित कर निस्तारण करना आवश्यक है ताकि भविष्य में किसी बड़ी आपराधिक घटना को रोका जा सके उसकी सूची तैयार कर पुलिस अधीक्षक महोदया के समीक्षा हेतु रखी जाए।

*सोशल मीडिया सेल*
*जनपद बहराइच*

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!